Friday, May 10, 2013

બોલિવૂડનાં કેટલાંક યાદગાર ડાયલોગ્સ જુઓ તસવીરો સાથે


મુંબઈ, 9 મે

ફિલ્મ ઈન્ડસ્ટ્રીઝની ઘણી ફિલ્મોના ગીતો અને અભિનય યાદગાર રહ્યાં છે, તે જ રીતે હિન્દી ફિલ્મોનાં કેટલાંક ડાયલોગ્સ પણ દર્શકોનાં મોંઢે થઈ ગયાં છે. મી. ઈન્ડિયાના મોંગેમ્બો હોય તે અભિનેતા રાજકુમાર હોય કે અમિતાભ બચ્ચન હોય. દરેક સુપરસ્ટાર અભિનેતાઓના પોતાની અદાથી બોલાયેલા ડાયલોગ્સ યાદગાર બની રહ્યાં છે. તેમાં પણ ખાસ કરીને ફિલ્મ 'શોલે' તો ડાયલોગ્સની ખાણ છે, જ્યાં હાથ નાંખો ત્યાંથી હીરો મળી આવે.

અનારકલી  સલીમ કી મ્હોબ્બત તુમ્હે મરને નહીં દેગી ઔર હમ તુમ્હે જીને નહીં દેંગે 
પૃથ્વીરાજ કપૂર - મોગલ એ આઝમ - 1960
કૌન કમ્બખ્ત હૈ જો બરદાસ્ત કરને કે લીયે પીતા હૈ. મેં તો પીતા હું કિ બસ સાંસ લે સકૂં

દિલીપ કુમાર, દેવદાસ - 1955
ચિનોય શેઠ, જીનકે ઘર શીશે કે હોતે હૈ, વો દૂસરો કે ઘરો મેં પથ્થર નહીં ફેંકા કરતે

 રાજકુમાર, વક્ત- 1965
બાબૂ મોશાય, જિંદગી ઔર મોત તો ઉપરવાલે કે હાથ મેં હૈ જહાંપનાહ, જીસે ના આપ બદલ સકતે હૈ ઔર ના મેં. હમ સબ તો રંગમંચકી કઠપૂતલિંયા હૈ, જિનકી ડોર
ઉપરવાલે કે હાથો મેં બંધી હૈ. કબ, કૌન, કૈસે ઉઠેગા યે, કોઈ નહીં બતા સકતા હૈ. હા હા હા હા હા.

રાજેશ ખન્ના, આનંદ- 1971
બસંતી ઈન કુત્તો કે સામને મત નાચના

ધર્મેન્દ્ર, શોલે - 1975
યે હાથ, હમ કો દે દે ઠાકુર

 અમજદ ખાન, શોલે
કિતને આદમી થે....સરદાર દો આદમી થે....બહોત અચ્છા.. વો દો ઔર તુમ તીન...બહુત નાઈન્સાફી હૈ..

અમજદ ખાન, શોલે
હમ અંગ્રેજો કે જમાને કે જેલર હૈ. હા હા

અશરાણી, શોલે, 1975
સારા શહર મુજે લાયન કે નામ સે જાનતા હૈ

 અજીત, કાલીચરણ - 1976
ડાબર શેઠ, મેં આજ ભી ફેંકે હુએ પૈસે નહીં ઉઠાતા

 અમિતાભ બચ્ચન, દિવાર - 1975
આજ ખુશ તો બહોત હોગે તુમ

અમિતાભ, દિવાર - 1975
આજ મેરે પાસ બંગલા હૈ, ગાડી હૈ, બેંક બેલેન્સ હૈ, તુમ્હારે પાસ ક્યા હૈ

અમિતાભ, દિવાર, 1975
જાઓ પહેલે ઉસકા સાઈન લે કે આઓ જીસને મેરે હાથ પે યે લીખ દિયા કી, મેરા બાપ ચોર હૈ...
ભાઈ તુમ સાઈન કરોગે યા નહીં

અમિતાભ- શશી કપૂર - દિવાર
ડોન કો પકડના મુશ્કિલ હી નહીં, બલ્કે નામુમકિન હૈ

અમિતાભ, ડોન - 1978
મોંગેમ્બો ખુશ હુઆ

અમરીશ પુરી, મિસ્ટર ઈન્ડિયા, 1987
રિશ્તે મે તો હમ તુમ્હારે બાપ લગતે હૈ, નામ હે શહેનશાહ

અમિતાભ, શહેનશાહ - 1988
 પુષ્પા, આઈ હેટ ટીયર્સ

રાજેશ ખન્ના, અમર પ્રેમ, 1972
 કુત્તે કમીને મેં તેરા ખૂન પી જાઉંગા

 ધર્મેન્દ્ર , યાદો કી બારાત, 1973
 હમ જહાં ખડે હોતે હે લાઈન વહીં સે શુરૂ હો જાતી હૈ

અમિતાભ, કાલિયા, 1981
 આઈ કેન ટોક ઈંગ્લિશ, આઈ કેન વોક ઈંગ્લિશ , બીકોઝ ઈંગ્લિશ ઈઝ એ વેરી ફની લેંગ્વેજ -

નમક હલાલ, 1982
 જલી કો આગ કહતે હૈ, બુઝી કો રાખ કહતે હૈ ઔર ઉસ રાખ સે બને ઉસે વિશ્વનાથ કહતે હૈ 

શત્રુઘ્ન સિંહા, વિશ્વનાથ- 1978
 સાલા એક મચ્છર આદમી કો હિઝડા બના દેતા હૈ

નાના પાટેકર, યશવંત , 1997
 કોઈ પ્યાર કરે તો તુમસે કરે, તુમ જેસે હો વેસે કરે, કોઈ તુમકો બદલ કર પ્યાર કરે, તો વો પ્યાર નહીં સોદા હૈ

 રિશી કપૂર, બોબી , 1973
 અદાલત મે મિલતી હૈ, તો સિર્ફ તારીખ પે તારીખ...તારીખ પે તારીખ

સની દેઓલ, દામિની
 દોસ્તી કા ઉસૂલ હૈ, મેડમ. નો થેંક્યૂ, નો સોરી

મેંને પ્યાર કિયા, 1989
 બડે બડે શહેરો મેં એસી છોટી છોટી બાતે હોતી રહેતી હૈ

 શાહરૂખ ખાન, દિલવાલે દુલ્હનિયા લે જાયેંગે, 1995
 અગર મેંને એકબાર કમિટમેન્ટ કર દી તો ફિર મેં અપને આપ કી ભી નહીં સુનતા

સલમાન ખાન, વોન્ટેડ- 2009
 થપ્પડ સે ડર નહી લગતા સહાબ, પ્યાર સે લગતા હૈ

સોનાક્ષી સિંહા, દબંગ 2010
 જો મેં બોલતા હૂં, વો મેં કરતા હૂ ઔર જો મેં નહીં બોલતા વોં મેં ડેફીનેટલી કરતા હૂં

 અક્ષય કુમાર , રાઉડી રાઠૌર, 2012